क्रियात्मक अनुसन्धान | Action Research in Hindi PDF Free Download – B.Ed

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क्रियात्मक अनुसंधान | Action Research in Hindi

क्रियात्मक शोध (Action Research) की अवधारणा बहुत पुरानी है, लेकिन स्टीफन एम. कोरी ने इसे पहली बार शिक्षा के क्षेत्र में लागू किया।

क्रियात्मक शोध (Action Research) एक सहयोगी और सहभागी दृष्टिकोण है जिसमें एक समस्या की पहचान करना, कार्य योजना को विकसित करना और उसको कार्यान्वित करना, और अभ्यास में सुधार के लिए परिणामों पर विचार करना शामिल है।

यह पद्धति शिक्षा के क्षेत्र में बहुत उपयोगी है और खासकर वहा जहां शिक्षक और स्टूडेंट्स लगातार अपने शिक्षण और सीखने की रणनीतियों को बढ़ाने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं।

इस ब्लॉग पोस्ट में, हम बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड) के संदर्भ में एक्शन रिसर्च पर चर्चा करेंगे और यह पता लगाएंगे कि इसका उपयोग शिक्षण प्रथाओं को बेहतर बनाने के लिए कैसे किया जा सकता है।

बीएड (B.Ed) एक ऐसा प्रोफेशनल डिग्री कोर्स है जो लोगों को शिक्षक बनने के लिए तैयार करने के लिए डिजाइन किया गया है। इसमें सैद्धांतिक और व्यावहारिक शोध का संयोजन शामिल है जो प्रभावी शिक्षण के लिए आवश्यक ज्ञान और कौशल प्रदान करता है।

हालाँकि, सर्वोत्तम प्रशिक्षण के साथ भी शिक्षकों को अभी भी कक्षा में चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। इन चुनौतियों में छात्रों को शामिल करने, विविध सीखने की जरूरतों को पूरा करने, या छात्रों की उपलब्धि में सुधार करने में कठिनाइयाँ शामिल हो सकती हैं।

क्रियात्मक शोध (Action Research) ऐसी चुनौतियों से निपटने के लिए एक व्यावहारिक दृष्टिकोण प्रदान करता है। इस पद्धति में एक ऐसी प्रक्रिया शामिल है जिसमें निम्नलिखित चरण शामिल हैं:

  • किसी समस्या या मुद्दे की पहचान करें: क्रियात्मक शोध में पहला कदम किसी समस्या या मुद्दे की पहचान करना है जिसे संबोधित करने की आवश्यकता है। यह एक ऐसा मुद्दा हो सकता है जिसे शिक्षक द्वारा पहचाना गया हो, या यह एक ऐसा मुद्दा हो सकता है जिसे छात्रों, अभिभावकों या अन्य हितधारकों द्वारा पहचाना गया हो।
  • कार्य योजना विकसित करें: एक बार समस्या की पहचान हो जाने के बाद, शिक्षक इसे संबोधित करने के लिए एक कार्य योजना विकसित कर सकता है। इसमें नई शिक्षण रणनीतियों को आजमाना, नई सामग्री विकसित करना, या विभिन्न मूल्यांकन विधियों का उपयोग करना शामिल हो सकता है।
  • योजना को लागू करें: अगला कदम कार्य योजना को लागू करना है। इसमें नई रणनीतियों या सामग्रियों को आज़माने के लिए छात्रों, सहकर्मियों या अन्य हितधारकों के साथ काम करना शामिल हो सकता है।
  • परिणामों पर चिंतन करें: योजना को लागू करने के बाद, शिक्षक परिणामों पर चिंतन कर सकता है। इसमें योजना की प्रभावशीलता का मूल्यांकन करने के लिए डेटा एकत्र करना शामिल हो सकता है, जैसे छात्र प्रतिक्रिया या मूल्यांकन परिणाम। इस प्रतिबिंब के आधार पर, शिक्षक तब समायोजन कर सकते हैं और अपने दृष्टिकोण को परिष्कृत कर सकते हैं।
  • प्रक्रिया को दोहराएं: अंत में, शिक्षक नई समस्याओं या मुद्दों की पहचान करने और नई कार्य योजनाओं को विकसित करने के लिए प्रतिबिंब से प्राप्त प्रतिक्रिया और अंतर्दृष्टि का उपयोग करके प्रक्रिया को दोहरा सकता है।

Action Research in Hindi PDF Overview

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